News Reporter कैसे बनें ? 2022 में जानऐ संपूर्ण जानकारी

न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने ?


दोस्तों न्यूज़ रिपोर्टर एक बहुत ही मुख्य पद होता है जिसे पत्रकार (Journalist) भी कहते हैं रिपोर्टर को हम पत्रकार, मीडिया जिसे डेमोक्रेसी का चौथा स्तंभ के रूप में जनता पहचानती है यह एक ऐसा प्रचलित पद होता है और यह व्यक्ति किसी भी देश और दुनिया की खबरों को आम आदमी तक पहुंचाने में विशेष भूमिका निभाता है इसके अतिरिक्त इस पद को प्राप्त करने के बाद दुनिया में नाम के साथ साथ अच्छी खासी सैलरी भी प्रदान की जाती है यह एक ऐसा पद होता है जिसमें ज्यादा लोग अच्छा सा अच्छा काम करने के इच्छुक रहते हैं तो ऐसी स्थिति में यदि आप एक न्यूज़ रिपोर्टर या पत्रकार बनने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां पर आपको हम न्यूज रिपोर्टर और जनरलिस्ट कैसे बन सकते हैं? और उसके लिए योग्यता को और अधिकार कौन-कौन से होते हैं इसके बारे में संपूर्ण जानकारी मिलने वाली है।

News reporter kaise Bane 2022

  • न्यूज़ रिपोर्टर या पत्रकार कैसे बने?

दोस्तों एक अच्छा न्यूज़ रिपोर्टर या पत्रकार केवल वही व्यक्ति बन सकता है जो किसी भी बात को समझे और उसे अन्य लोगों तक पहुंचाने में अपनी रुचि रखता हो केवल वही व्यक्ति एक न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लायक होता है क्योंकि न्यूज़ रिपोर्टर बनने वाले व्यक्ति को किसी भी समय कोई भी दुर्घटना होने पर उसी से संबंधित हर प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के बाद उसे कम से कम शब्दों में एक सरल भाषा में पेश करके लोगों तक पहुंचाने का कार्य होता है और इसके लिए लोगों को शिक्षित होना बहुत ही जरूरी है।


एक अच्छा न्यूज़ रिपोर्टर केवल वही व्यक्ति बन सकता है जो लोगों को उनके अधिकारों के प्रति सजग जागृत करें वह देश और दुनिया में कौन-कौन सी स्थितियां चल रही है उनकी सही व्याख्या लोगों के सामने प्रकट कर सके वहीं इसमें चाहे कोई भी संस्था हो या फिर सरकार केवल एक पत्रकार को कभी भी गलत नीतियों या कार्य की आलोचना से कभी भी डरना नहीं चाहिए यदि समाज में कोई गलत काम हो रहा है तो एक न्यूज़ रिपोर्टर या पत्रकार की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह लोगों को इसके प्रति सजग जागृत करें।


  • न्यूज रिपोर्टर की योग्यता

यदि आप एक न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी इस्ट्रीम संकाय से 12वीं क्लास को सफलतापूर्वक पास करना अनिवार्य होता है इसके अतिरिक्त आपके अंदर साहस, ईमानदारी, संयमी, परिश्रमी, और अच्छा व्यक्तित्व, वाकपटु आदि गुणों का होना बेहद आवश्यक है आप बेचकर ऑफ मास्टर डिग्री से कोर्स करके एक सफल न्यूज़ रिपोर्टर बन सकते हैं।


  • न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए कोर्स

एक पत्रकार बनने के लिए अभ्यार्थी को ग्रेजुएशन करने के बाद देश की किसी भी कॉलेज से डिप्लोमा सर्टिफिकेट या डिग्री कोर्स कर सकते हैं ग्रेजुएशन के बाद पीजी डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन 

न्यूज रिपोर्टर बनने वाले अभ्यर्थी को  ग्रेजुएशन करने के बाद देश के किसी भी कॉलेज से  डिप्लोमा/सर्टिफिकेट या डिग्री कोर्स कर सकते है। ग्रेजुएशन के बाद पीजी डिप्लोमा इन मास कम्यूनिकेशन /PG Diploma in Mass-Communication या  डिप्लोमा इन पब्लिक रिलेशन 

/Diploma in Public Relation  मैं भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं फिर आप एक न्यूज़ रिपोर्टर बन सकते हैं इसके अतिरिक्त आपको 2 वर्ष का Post-graduation डिग्री भी ले सकते हैं इसके बाद आप एमफिल या पीएचडी करके न्यूज़ रिपोर्टर के पद पर आ सकते हैं।


  • पत्रकार या न्यूज़ रिपोर्टर बनने हेतु मुख्य कोर्स

  • बैचलर डिग्री इन मास कम्युनिकेशन  
  • पीजी डिप्लोमा इन फूड कास्ट जर्नलिज्म
  • एमए इन जर्नलिज्म
  • जर्नलिज्म एंड पब्लिक रिलेशन
  • पीजी डिप्लोमा इन मास मीडिया।


बैचलर ऑफ आर्ट जर्नलिज्म

न्यूज़ रिपोर्टर या पत्रकार बनने के लिए आपको इस कोर्स के अंतर्गत न्यूज़ से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां प्रोवाइड की जाती है आप इस कोर्स पर कम से कम पैसे खर्च करके इसे कंप्लीट कर सकते हैं।


शैक्षणिक योग्यता : 50% अंकों से 12वीं क्लास पास की हो।

कोर्स का समय काल : 3 साल।

कोर्स की फीस : 25000 से लेकर ₹100000 सालाना।


बैचलर ऑफ साइंस/ एनीमेशन फॉर मल्टीमीडिया

यह एक टेक्निकल डिग्री की कैटेगरी में आती है जिसका संबंध न्यूज़ से होता है इस कोर्स को करने के बाद कोई भी व्यक्ति न्यूज़ एडिटर, वीडियो मेकर, विजुअल एडिटिंग ग्राफिक आदि जॉब के लिए आवेदन कर सकता है।


शैक्षणिक योग्यता : 50% अंक प्राप्त किए हो 12वीं क्लास में साइंस सब्जेक्ट के साथ।

कोर्स का समय : काल 3 साल

कोर्स की फीस :  50000 से लेकर ₹200000 तक सालाना।


बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन

इस कोर्स को केवल वही अभ्यार्थी करते हैं जिनको बेसिक से लेकर एडवांस न्यूज़ रिपोर्टर के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करनी होती है यदि आप भी इस कोर्स को करते हैं तो आप न्यूज़ चैनल प्रिंट मीडिया रिपोर्टर एडिटर आदि पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।


शैक्षणिक योग्यता : 50% साइंस विषय के साथ 12वीं क्लास पास की हो।

कोर्स का समय काल : 3 साल होती है।

कोर्स की फीस :  ₹50000 से लेकर ₹250000 तक सालाना।


  • न्यूज़ रिपोर्टर से जुड़ी डिप्लोमा कोर्स

मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिज्म मास्टर ऑफ आर्ट मॉस।


कम्युनिकेशन एग्जीक्यूटिव डिप्लोमा इन जर्नलिज्म ।


पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एवं मास कम्युनिकेशन।

 

पीजी डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म।


पत्रकारिता के अलग-अलग प्रकार (Types Of Journalism)


हर एक न्यूज़ को अलग-अलग स्थान पर पहुंचाने के लिए न्यूज़ रिपोर्टर के विवाद को डिवाइड कर दिया जाता है लेकिन उस विभाग के अंतर्गत केवल एक ही व्यक्ति काम करता है फर्स्ट जनरल रिपोर्टिंग जिसमें समारोह भाषण और कार्यक्रम को कवर करने का काम दिया जाता है दूसरी खास रिपोर्टिंग होती है इस क्षेत्र में बहुत अधिक बड़ा होता है इसके अंतर्गत आपको व्यापार राजनीति खेल अदालत फिल्म सांस्कृतिक गतिविधियों के बारे में सभी प्रकार की जानकारियां प्राप्त करनी होती है।


1) राजनीतिक रिपोर्टिंग (Political Reporting)

इसके अंतर्गत संसद विधानसभा मंत्रालय प्रेस कॉन्फ्रेंस राजनीतिक पार्टियों और उसके नेताओं तथा अन्य देशों की राजनीतिक गतिविधियों पर नजर रखने का काम किया जाता है।

 

2)  व्यापारिक रिपोर्टिंग (Business reporting)

इसके अंतर्गत न्यूज़ रिपोर्टर को आर्थिक और व्यापारिक स्थितियों के बारे में खबर लोगों तक पहुंचाने का कार्य करना होता है वह व्यापारिक पत्रकारिता कहलाती है अर्थव्यवस्था से सभी जुड़ी बातों को लेकर लोगों को हर प्रकार की सूचना दी जाती है।

 

3) खेल  जगत (Sport Word)

इस चित्र में रिपोर्टर को खेलकूद से संबंधित जैसे क्रिकेट फुटबॉल हॉकी और टेनिस जैसे लोकप्रिय खेलों के विषय में संपूर्ण जानकारी पता होनी चाहिए इसके अतिरिक्त पत्रकार को खेलो के तकनीकी शब्दों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।


4) अपराध (Crime)

जो पत्रकार क्राइम से संबंधित सारी सूचनाएं लोगों तक पहुंचाते हैं उन्हें आईपीबीसी सीआरपीसी से संबंधित अच्छा ज्ञान होना चाहिए इसके अतिरिक्त उसकी पुलिस प्रशासन में अच्छी खासी पहचान हो।


5) फिल्म और सांस्कृतिक (Film And Cultural)

पत्रकार के द्वारा फिल्म और सांस्कृतिक खबरों को कवर करने का कार्य होता है एक न्यूज़ रिपोर्टर ही ऐसा कर सकता है लेकिन इसमें काम करने के लिए रिपोर्टर को सिनेमा और टीवी से संबंधित बातों के बारे में अच्छी खासी नॉलेज होनी चाहिए।

 

  • निष्कर्ष:-

तो दोस्तों यदि यह सब क्वालिटीज आपके अंदर है तो आप न्यूज़ रिपोर्टर बन सकते हैं। इसके अतिरिक्त आपको यहां पर कौन-कौन सी विषय से संबंधित अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है तो उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट जरूर अच्छी लगी होगी तो उसे अपने दोस्तों के अतिरिक्त सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post