Fixed Deposit क्या है? इसके फायदे और नुकसान?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम लोग ये जानेंगे कि ये Fixed Deposit क्या है? इसके फायदे और नुकसान क्या है? दोस्तों आपको बता दें अगर हम लोग पैसा निवेश करने के तरीकों की बात करें तो उसमें से ये साधारण तरीका Fixed Deposit Account बहुत ही ज्यादा प्रचलित हुआ है। तो दोस्तों आप लोग भी कभी ना कभी FD का नाम तो जरूर ही सुना होगा और दोस्तों आधे से ज्यादा लोग ऐसे भी होते हैं जो बस नाम ही सुने होते हैं।


उसके आलावा इसके बारे में और कोई जानकारी नहीं जानते होगें। तो दोस्तों आप लोगो के लिए ही हम इस आर्टिकल में बताने वाले है कि Fixed Deposit क्या है और FD Account को Open करने के लिए कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए? FD Account को कहा जाकर कैसे खुलवाए जा सकते है आदि जैसी चीजों की सारी जानकारी प्राप्त करेंगे। तो दोस्तों अगर आप लोग भी इस जानकारी को प्राप्त करना चाहते हो तो उसके लिए आप लोग मेरे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Fixed Deposit क्या है?


दोस्तों ये तो आपको पता ही है कि कोई भी व्यक्ति हो वो अपने सैलरी में से थोड़े थोड़े पैसे को बचाने की कोशिश में लगे रहते हैं और जब किसी व्यक्ति के द्वारा उनका किसी भी financial institution (वित्तीय संस्थान) में उन लोगों का पैसा जब एक निश्चित समय के लिए जमा किए जाते है तो दोस्तों जमा किए गए इस राशि को उसे Fixed Deposit के तहत ही जमा किया गया धनराशि ही माने जाते हैं।


दोस्तों आपको बता दें कि पैसो के किसी भी निश्चित मात्रा को Bank या फिर अन्य कोई Financial Institution ( वित्तीय संस्थान) अपने मनमुताबिक से वो निश्चित समय के लिए कहीं और भी निवेश कर सकते हैं। तो दोस्तों इसीलिए इसमें अन्य खाता जैसे कि आपका बचत खाता, चालू खाता में जमा किया गया धनराशि के तुलना में आप लोगो को मिलने वाला ब्याज बहुत ज्यादा होता है।


दोस्तों आपको बता दें कि आज के समय में पूरे देश भर में सारा सार्वजनिक बैंक और तो और निजी बैंक अपने सभी ग्राहकों को सुविधा भी प्रदान करते हैं Fixed Deposit Account को Open करने के लिए। लेकिन दोस्तों ये अलग अलग बैंक के आधार पे आप लोगो को दिए जाने वाले अलग अलग Interest Rate हो सकते हैं। दोस्तों आपको बता दें कि इस FD को टर्म Deposit या फिर बांड के नाम से भी इसको जानते है।


Fixed deposit पर ब्याज


दोस्तों आपको बता दें कि अगर हम लोग Fixed Deposit पे मिलने वाले ब्याज की बात करते हैं तो दोस्तों इसका प्रतिशत अलग अलग और वित्तीय संस्थान के द्वारा ये अलग अलग निर्धारित भी हो सकते है। लेकिन दोस्तों इस समय अपने भारत में सभी बैंको के बजाय अन्य वित्तीय संस्थान ही ज्यादा अधिक ब्याज Fixed Deposit पे देने के लिए तैयार हों गया है। 


लेकिन दोस्तों इस वित्तीय संस्थान में आपको बैंको और डाकघरों के अपेक्षा निवेश करना बहुत ही ज्यादा रिस्की हो सकते हैं। तो दोस्तों इसीलिए आज के समय में आपको बैंको एवं डाकघरों से भी आप लोगो को Fixed Deposit पे ब्याज 7-9% तक आपको मिल सकते हैं और दोस्तों इस स्थिति में जमा करने वाले की धनराशि दुगुना हो जाते हैं लगभग से 8-9 सालों में।


Fixed Deposit के क्या फायदे हैं?


तो दोस्तों चलिए अब जानते हैं कि FD के कौन कौन से मुख्य फायदे होते हैं दोस्तों वैसे तो FD के बहुत सारे मुख्य फायदे होते हैं लेकिन हम कुछ प्रमुख फायदे को जानेंगे,आइए जानते हैं-


•दोस्तों आपको बता दूं कि FD Account में पैसे को रखने पर आप लोगो को ब्याज भी मिलते हैं और दोस्तों वो आप लोगो के सेविंग अकाउंट के ब्याज से भी बहुत अधिक होता है।

•दोस्तों आप लोगो को लोन बहुत ही आसानी के साथ मिल जाएगा लेकिन उसके लिए आपके Bank के FD Account में पैसे का होना बहुत जरूरी है। दोस्तों बैंक आपको खुद ही लोन Offer करेगा लेकिन जब आपके एफडी Account में पैसा रहेगा तब।

•दोस्तों क्रेडिट कार्ड का भी एक ऑफर होता है अगर आप लोग अपने एफडी अकाउंट में पैसे रखते हो तो उस पैसे का आपको 70% पैसे का क्रेडिट ऑफर भी मिलते है। जिससे आप लोग अपने क्रेडिट कार्ड का लाभ भी उठा सकते हो।


तो दोस्तों उम्मीद करते है कि आप लोगो को मेरे द्वारा बताए गए सारी जानकारी से काफी ज्यादा मदद मिले होंगे।


Fixed Deposit के Disadvantage


दोस्तों हम लोगो ने Fixed Deposit के फायदे क्या है वो तो जान गए हैं तो चलिए अब जानते हैं कि इसके नुकसान क्या क्या है।


•दोस्तों आपको बता दूं कि इसमें बिल्कुल भी दो राय नहीं होता है कि Fixed Deposit को खोलके किया जाने वाला निवेश बिल्कुल ही जोखिम भरे नहीं होते हैं तो दोस्तों इसीलिए आपको बता रहे हैं कि अन्य किसी निवेश के तुलना में इससे आपका मिलने वाला रिटर्न बहुत ही ज्यादा कम हो सकते हैं।


• क्योंकि दोस्तों किसी भी निवेशक का पैसा बैंक किया फिर किसी अन्य वित्तीय संस्थान द्वारा लॉक कर दिए जाते है एक निश्चित समय के लिए। और इसी वजह से इन पैसों को एकदम से फिर से निकालना असंभव हो जाता है।


• और अगर कोई भी निवेशक अपनी FD को बीच में ही तोड़ना चाहता है तो उसको पेनल्टी भी भरना पड़ता है और उस व्यक्ति के FD पे किसी भी प्रकार का कोई भी लाभ नहीं मिलता है जबकि दोस्तों NSC पर ये सभी फैसिलिटी उपलब्ध होता है।


• और कुछ कुछ Banks के द्वारा बीच में जमा किए हुए राशि को निकालने पर चर्चा भी किया जाता है।


Fixed Deposit ( FD ) कैसे करें ?


दोस्तों अगर वर्तमान समय की बात करें तो काफी सारे लोगों के पास उनका अपना खाता होता है तो इसीलिए हर किसी को Fixed Deposit खाता को खुलवाना काफी ज्यादा आसान होता है दोस्तों इसके लिए आप लोग निम्न में से कोई भी एक तरीके को यूज़ करके अपना अपना FD Account खुलवा सकते हो और अपने पैसे को इसमें जमा भी कर सकते हो।


1• Bank जाके ?


दोस्तों जिस भी बैंक में आप लोगों का चालू खाता या फिर बचत खाता है आप लोग वहां पर जाकर भी Fixed Deposit कर सकते हो और और जहां पर आप लोगों का कोई भी खाता नहीं हैं उस बैंक में भी जाके और सभी आवश्यक दस्तावेज और पैसों को लेकर के भी FD कर सकते हो।


2• Bank के Website के माध्यम से Online ?


दोस्तों आप लोग जिस भी Bank में अपना FD खुलवाना चाहते हो उस Bank के Website के द्वारा भी इस क्रिया को पूरा कर सकते हो और दोस्तों इसके अलावा भी आप लोग Internet Banking के जरिए भी करंट या फिर सेविंग अकाउंट में भी उपलब्ध पैसों को आप लोग FD में जमा कर सकते हैं।

3• और तो और दोस्तों आप लोग ATM के माध्यम से भी Fixed Deposit कर सकते हैं।

4• और दोस्तों आप लोग अपने Mobile Banking के माध्यम से भी इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।


Conclusion:-


तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आप लोगो को मेरा ये आर्टिकल Fixed Deposit क्या है? इसके फायदे और नुकसान? जरूर पसंद आया होगा और दोस्तों आप लोगो को मेरे इस आर्टिकल से बहुत सारी मदद भी मिली होगी। तो दोस्तों अगर आप लोगो को यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो आप लोग इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी Share करना ना भूलें। ताकि उन लोगों को भी इन सभी जानकारी का लाभ मिल सकें। धन्यवाद!

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post