Bitcoin का मालिक कौन है? यह किस देश की Currency है?

Bitcoin ka malik kaun hai?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी लोगों को ये बताने वाले है कि Bitcoin का मालिक कौन है और ये किस देश की मुद्रा है? दोस्तों इसके साथ ही आपको ये भी बताएंगे कि ये काम कैसे करता है और इसमें आप लोग Invest कैसे कर सकते हैं। दोस्तों जब पुराने जमाने में कैश नहीं होते थे तो टोकन का ही Use सभी व्यापारी और साहूकार लोग करते थे और दोस्तों ये एक तरह का आज्ञा पत्र होते थे। 

जिसको सभी लोग दिखा के आसानी से सामान को खरीद सकते थे और ये एक तरह से कागज का टुकड़ा होता था।तो दोस्तों आप लोगों को Bitcoin से संबंधित सारी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले है। दोस्तों आप लोगों को ये तो पता ही है कि सभी देशों में समान को खरीदने के लिए currency का ही Use किए जाते हैं और दोस्तों सारे देशों की currency अलग अलग ही होती हैं और उन सभी currency के value भी अलग अलग होती है।

जैसे कि अपने India का currency rupees, America का currency dollar और United Kingdom का Currency Pound होते हैं ठीक उसी प्रकार से सारे देशों का मुद्रा अलग अलग होता है।दोस्तों इस Bitcoin को Online ही लेनदेन करने के लिए इसका Use कर सकते हैं। तो दोस्तों हम लोग Bitcoin के बारे सभी जानकारी प्राप्त करने वाले है तो चलिए जानते हैं कि आखिर में Bitcoin का मालिक कौन है और यह किस देश की मुद्रा है? तो दोस्तों चलिए जानते हैं!

Bitcoin का मालिक कौन है?

दोस्तों आपको बता दूं कि इस Bitcoin का शुरुआत Satoshi Nakamoto ने किया था और इसके लिए ही सभी लोग Bitcoin का मालिक Satoshi Nakamoto को ही कहते हैं। दोस्तों इन्होंने ही 9 जनवरी सन् 2009 में इसकी शुरुआत एक Digital Currency Bitcoin के रूप में किया था। दोस्तों इनका जन्म जापान में 5 अप्रैल सन् 1975 में हुआ था। दोस्तों Bitcoin को BTC के नाम से भी जाना जाता है और इसका सिंबल ये (₿) होता है। 

दोस्तों वैसे तो Satoshi Nakamoto ने ही Bitcoin का शुरुआत किया था। दोस्तों वैसे तो इस Bitcoin का मालिक कोई एक व्यक्ति नहीं है। क्योंकि दोस्तों ये भी एक Open Source Decentralized Digital currency है जिसको Satoshi का नाम दिया गया है और दोस्तों ये भी एक Electronically Store रहने वाला मुद्रा होता है।जिसको किसी भी digital wallet के सहायता से Store करके रखे जा सकते हैं और सभी लोग एक व्यवसाय के रूप में भी इस Bitcoin को Use करते हैं। 

दोस्तों Bitcoin का Rate शुरू के समय में बहुत ही ज्यादा कम था और उस समय बहुत सारे लोगों ने इस Bitcoin में invest भी किए थे और दोस्तों जब Bitcoin का Rate बढ़ा तो सभी लोगो ने इसको सेल करके अपना अच्छा खासा मुनाफा कमाया था।दोस्तों अब के समय में काफी ज्यादा Rate Bitcoin का बढ़ चूका है। दोस्तों अगर हम लोग Bitcoin के मूल्य की इस समय का बात करें तो भारतीय रुपए में इसका Rate लगभग से 42,54,599.88 होता है। 

दोस्तों बहुत सारे ऐसे भी Website होते हैं जिसके माध्यम से माइनिंग करके Bitcoin को बनाए जा सकते है और दोस्तों ये सभी साइट computer power के माध्यम से ही एक transaction process करता है और उससे ही Bitcoin का निर्माण होते हैं। दोस्तों Bitcoin को Mining कर लेने के बाद उसे wallet में भी लें सकते हो।

Bitcoin किस देश की Currency है?

दोस्तों इस Bitcoin को बनाने वाला व्यक्ति जापान का ही नागरिक है, लेकिन दोस्तों Bitcoin को किसी भी एक देश का Currency कहा नहीं जा सकता है। क्योंकि दोस्तों इसे हर एक व्यक्ति Online खरीद और बेच भी सकते हैं या फिर इसका Online भी Use कर सकते हैं। क्योंकि दोस्तों ये एक Digital Currency होता है। लेकिन दोस्तों Bitcoin को कानूनी तौर पे मान्यता देने वाला दुनिया का सबसे पहला देश अल साल्वाडोर ही बना है और दोस्तों पूरे ही देश में लगभग से 200 Bitcoin ATM को भी स्थापित किया गया है।

ताकि इसके सहायता से सभी लोग अमेरिकी डॉलर के बदले में Bitcoin को ले सके। दोस्तों अल साल्वाडोर ने जून में एक कानून को पारित किए थे, जिसमें legal tender के रूप में इस Bitcoin को स्वीकार करने का बात भी कहा गया था।दोस्तों Bitcoin को बहुत सारे देशों में इलीगल भी माने जाते हैं और दोस्तों भारत में भी बहुत ज्यादा कंफ्यूजन Bitcoin के Legal Status को लेकर है। दोस्तों ये सभी इसलिए होता है क्योंकि सरकार के द्वारा ही इस साल के शुरुआत में एक बिल को प्रस्तावित किया गया था। 

जिसमें कि Dogecoin या Bitcoin के साथ ही साथ सभी crypto currency पे भी रोक लगाने के Provision (प्रावधान) था और फिर उसके बाद भी कोई और डेवलपमेंट इसमें नहीं हुआ।दोस्तों crypto currency को पूरी तरह से बैन करने का सरकार ने इस Idea को ही ड्रॉप कर दिया है और अब अपने भारत में crypto currency गैरकानूनी नहीं है। दोस्तों आप लोग इस Bitcoin को बेच भी सकते हो और इसे खरीद भी सकते हो लेकिन दोस्तों कोई भी governing body इसके सुरक्षा के लिए नहीं होता है।

Bitcoin कैसे काम करता है?

दोस्तो आपको बता दूं कि ये एक Digital currency होता है जिसको हम सभी लोग छू नही सकते है क्योंकि दोस्तों Bitcoin एक Electric From में होता है और इसके वजह से ही इसका लेनदेन हम लोग Online तरीके से ही कर सकते हैं और तो और ये Bitcoin एक Decentralized Currency होता है दोस्तों इसका मतलब ये है कि Bank या फिर Government इसको कोई भी कंट्रोल नही कर सकता है।दोस्तो आपको बता दूं कि एकदम internet के जैसा ही Bitcoin होता है 

जैसे दोस्तों Internet का भी कोई मालिक नहीं होता है और उसी प्रकार से Bitcoin का भी मालिक कोई नहीं है। दोस्तों Bitcoin अपना कार्य Blockchain Concept पे करता है इसका मतलब ये है कि जब भी हम लोग Bank में पैसा जमा करते और निकालते हैं तो उन सभी चीजों का हिसाब किताब Public Account में जमा होता है और ये बिल्कुल ही Secured तरीका माना जाता है।

एक Bitcoin price कितना होता है?

  • दोस्तो शुरुआत में यानी कि सन् 2009 में इस Bitcoin का कीमत लगभग से 0.01$ के बिच तक ही था और अगर इसको Indian Rupees में देखा जाए तो इस एक Bitcoin का कीमत लगभग से 5₹ तक होता हैं।
  • दोस्तों अगर हम लोग बात करे 2021 की तो इस एक Bitcoin की कीमत आज के समय में लगभग से 47,964.10 United States का Dollar होता है। इसका कीमत अपने भारतीय रुपए में लगभग से 35,14,766.08 होता है।दोस्तों अगर सन् 2009 में आप लोगों ने एक Bitcoin को लिया होता तो आज के समय में आप लोग करोड़पति हुए होते।

इन्हें भी पढ़ें:- प्रधानमंत्री जनधन खाता कैसे खुलवाए?

Conclusion:-

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आप लोगो को मेरा ये आर्टिकल Bitcoin का मालिक कौन है? यह किस देश की Currency है?आपको पसंद आया होगा और दोस्तों आप लोगो को मेरे इस आर्टिकल से बहुत सारी मदद भी मिली होगी। तो दोस्तों अगर आप लोगो को यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो आप लोग इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी Share करना ना भूलें। ताकि उन लोगों को भी इन सभी जानकारी का लाभ मिल सकें। धन्यवाद!

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post