क्रिप्टो करेंसी क्या है और यह कैसे कार्य करती है? इसके कितने फायदे और नुकसान हैं?

दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में हम लोग ये जानेंगे कि Cryptocurrency क्या है? तो दोस्तों आपको बता दें कि आज के समय में सभी लोग बस Cryptocurrency के पीछे ही भाग रहे हैं क्योंकि दोस्तों बहुत ही कम समय में Financial Market में Cryptocurrency ने अपने सत्ते को बहुत ही ज्यादा मजबूत जाहिर कर दिया है और Cryptocurrency को दोस्तों Digital Money भी कहें जा सकते हैं क्योंकि दोस्तों इसे हम लोग Physically नहीं लेन देन कर सकते हैं दोस्तों ये बस Online ही उपलब्ध होता है।

दोस्तों दूसरे Currencies जैसे की अपने India में Rupees, USA में Dollar और Europe में Euro इत्यादि को सभी सरकार लोग सारे देश में लागू करते हैं और उसको Use में भी लाए जाते हैं तो ठीक उसी प्रकार से इन सभी Currency को भी पूरी दुनिया भर में Use में लाए जाते हैं और आप लोगो को समझने वाली बात ये है की इन Cryptocurrencies के ऊपर किसी भी Government का कोई भी हाथ नहीं होता है 

क्यूंकि दोस्तों ये एक Decentrallized Currency होते हैं और इसीलिए इसके ऊपर कोई भी सरकार या Agency या फिर किसी भी Board का कोई भी अधिकार नहीं होता हैं।

तो दोस्तों आज के आर्टिकल में आपको Cryptocurrency क्या है इसकी सारी जानकारी दीए गए हैं तो दोस्तों बिना देर किए चलिए जान लेते हैं कि ये Cryptocurrency क्या होता है और दोस्तों इसके प्रकार के विषय में भी जान लेते हैं।

Cryptocurrency kya hai aur yah kaise kaam karti hai?

Cryptocurrency क्या है?

तो दोस्तों आपको बता दें कि Cryptocurrency को एक Digital Currency भी कहा जाता है और दोस्तों ये एक तरह का Digital Asset भी होते हैं। जिसको Use हम लोग किसी भी चीजों को खरीदने में या फिर Services के लिए भी कर सकते है और दोस्तों इस Currencies में Cryptography का भी Use होता है।

आपको बता दें कि ये एक तरह का Peer to Peer Electronic System होते है जिसका Use हम लोग Internet के जरिए से Regular Currencies के जगह में इस Services और Goods को Purchase करने के लिए ही कर सकते हो और दोस्तों इस व्यवस्था में सरकार को बिना बताए भी इस Banks का काम हो सकता है।

अगर हम लोग Cryptocurrency की बात करें तो सबसे पहले Bitcoin ही होगा क्योंकि दोस्तों इसको सबसे पहले दुनिया में इन्ही सभी कार्यों के लिए ही लाया गया था। दोस्तों अगर हम लोग आज की बात करें तो लगभग से 1000 से भी ज्यादा ये Cryptocurrency सारी दुनिया भर में मौजुद हैं और उसमें से कुछ ही ज्यादा महत्त्वपूर्ण है उसके विषय में हम लोग नीचे जानेंगे। 

दोस्तों आपको बता दें कि Cryptography का Use Cryptocurrency को बनाने के लिए ही होता है। दोस्तों अगर हम लोग सबसे पहले प्रसिद्ध Cryptocurrency कि बात करें तो वो Bitcoin ही है क्योंकि इसे सबसे पहले ही बनाए गए थे और इसको ज्यादा Use में भी लाए जाते हैं। आपको बता दें कि Bitcoin को लेके बहुत सारे Controveries भी आए लेकिन दोस्तों फिर भी Bitcoin Cryptocurrencies में अब भी सबसे ऊपर ही स्थित है।

Cryptocurrencies में invest कैसे करें?

दोस्तों आप लोगो को Cryptocurrencies में Invest करने के लिए आपको सबसे सही platform का चुनाव करना होता है। क्यूँकि दोस्तों अगर आप लोग सही Platform को नहीं चुनते हों तो आप लोगो को ट्रेंडिंग करते समय ज्यादा फ़ीस देने को पड़ सकते है। आप लोगो को बता दें कि अभी के समय में अपने भारत में सबसे ज्यादा Populer Cryptocurrency Platform Wazirx ही होता है।

दोस्तों आप लोगो को बता दूं कि इसमें investment करना और ट्रेडिंग करना आप लोगो के लिए बहुत ही ज्यादा आसान है और फ़ाउंडर भी इसके एक भारतीय हैं। तो दोस्तों अगर आप लोग चाहो तो अपना पैसा इसमें Invest कर सकते हो।

Cryptocurrencies के प्रकार

दोस्तों आपको बता दें कि Cryptocurrencies बहुत सारे होते हैं लेकिन दोस्तों उसमें से बस कुछ ही सबसे ज्यादा अच्छा और बेहतर Perform कर रहा हैं जिसके बारे में आपको बताने वाले हैं और आप लोग उसे Bitcoin के अलावा भी उसका Use कर सकते हो।

1. Bitcoin (BTC)

दोस्तों अगर हम लोग Cryptocurrency की बात करें और उसमें Bitcoin का जिक्र ना हो तब तो दोस्तों ये बिल्कुल ही मुमकिन नहीं है। क्यूंकि दोस्तों Bitcoin ही दुनिया भर का सबसे पहला Cryptocurrency होता है। दोस्तों जिसको सन 2009 में Satoshi Nakamoto ने बनाया था।

दोस्तों ये एक digital Currency है जिसका Use बस Online से ही Services और Goods खरीदने के लिए ही किए जाते हैं। दोस्तों ये एक De-centrallized currency होता है दोस्तों इसका मतलब ये होता है कि इसपे Government या किसी भी Institution का कोई भी हाथ नहीं होता है।

दोस्तों अगर हम लोग आज के समय का बात करें तो इसका मूल्य बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है दोस्तो अब के समय में ये लगभग 13 लाख के एकदम करीब हो गया है और दोस्तों ये बस एक coin का मूल्य है। इससे आप लोग इसके वर्तमान समय के महत्व के विषय में पता लगा सकते हो।

2.Ethereum (ETH)

दोस्तों आप लोगो को बता दूं कि बिल्कुल ही Bitcoin के जैसे ही ये Ethereum भी एक Open-Source, Decentralized Blockchain-Based Computing Platform होता है और दोस्तों इसके Founder का नाम Vitalik Buterin होता है और दोस्तों इसके Cryptocurrency token को Ether भी कहें जाते है।दोस्तों आपको बता दें कि ये Platform इसके सभी users को digital token को बनाने में मदद भी करते है। 

जिसके सहायता से इसको currency के तौर पे Use भी किए जा सकते हैं और हाल ही में एक Hard Fork का होने से ये Ethereum भी दो हिस्सों में विभाजित हो गया है और दोस्तों Bitcoin के बाद दूसरा सबसे प्रसिद्ध Cryptocurrency माना जाने वाला ये Etherem (ETH) और Etheriem Classic (ETC) होता है।

3. Dogecoin (Doge)

दोस्तों इस Dogecoin को बनने के बाद इसकी कहानी बहुत ही ज्यादा रोचक हों गया है। दोस्तों आपको बता दें कि इस Bitcoin को मजाक करने के लिए उसकी तुलना एक कुत्ते से किया गया है जोकि आगे जाकर वो भी एक Cryptocurrency का ही रूप ले लिया है। दोस्तों आपको बता दूं कि इसके Founder का नाम Billy Markus है। 

दोस्तों बिल्कुल Litecoin के जैसा ही इसमें भी Scrypt Algorithm का Use होता है।दोस्तों आज के समय में इस Dogecoin का भी Market Value बहुत है। दोस्तों लगभग से $197 million से भी ज्यादा और दोस्तों इसे पूरे विश्व में भी 200 merchants से बहुत ही ज्यादा में इसको accept किया जाता है और दोस्तों इसमें भी Mining दूसरों के मुकाबले भी बहुत जल्दी ही होते है।

CryptoCurrency के Advantages

•दोस्तों आपको बता दूं कि इस Cryptocurrency में fraud होने के chances भी बहुत ही ज्यादा कम होता हैं।

•दोस्तों अगर हम लोग इस Cryptocurrency की बात करें तो ये एक normal digital payment से भी बहुत ज्यादा ये secure होता हैं।

•दोस्तों इसमें आपका transaction fees भी बहुत ही ज्यादा कम होता हैं अगर दुसरे payment options का बात किया जाए तो।

•दोस्तों इसमें आपका account बहुत ही ज्यादा secure होता हैं क्यूंकि दोस्तों इसमें अलग अलग प्रकार के Cryptography Algorithm का भी Use किए जाते हैं।

Cryptocurrency के नुकसान

•दोस्तों इस Cryptocurrency में अगर एक बार आप लोग transaction को पूरा कर लेते हो तो उसके बाद उसे reverse कर पाना असंभव होता है क्यूंकि दोस्तों इसमें आपको वैसा कोई options ही नहीं मिलेगा।

•दोस्तों अगर आप लोगो के Wallet का ID खो जाता है तो दोस्तों वो हमेशा के लिए ही खो जाएगा क्योंकि दोस्तों इसको दोबारा पाना संभव होता है और दोस्तों ऐसे में उस Wallet में आपके जो भी पैसे होते हैं वो आपको कभी नहीं मिल पाएंगे।

इन्हें भी पढ़ें:- Paytm se instant personal loan kaise le

Conclusion:-

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आप लोगो को मेरा ये आर्टिकल Cryptocurrency क्या है? इसके प्रकार आपको पसंद आया होगा और दोस्तों आप लोगो को मेरे इस आर्टिकल से बहुत सारी मदद भी मिली होगी। तो दोस्तों अगर आप लोगो को यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो आप लोग इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी Share करना ना भूलें। ताकि उन लोगों को भी इन सभी जानकारी का लाभ मिल सकें। धन्यवाद!

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post